Search
Close this search box.

Follow Us

कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल पर अमेरिका से बड़ी खबर

COVID-19 Vaccine, COVID-19, COVID-19 Vaccine United States- India TV Hindi

Image Source : AP FILE
अमेरिका में अधिकांश लोगों ने अपडेटेड वैक्सीन नहीं लगवाई है।

लॉस एंजेलिस: कोविड-19 की वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आई है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन का इस्तेमाल उम्मीद से काफी कम हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 4 नवंबर तक केवल 14 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को अपडेटेड कोविड-19 वैक्सीन मिली थी। इसका मतलब यह है कि 86 प्रतिशत अमेरिकी वयस्क अभी भी अपडेटेड कोविड वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं। CDC ने कहा, कोविड-19 की वजह से बुजुर्गों और अन्य बीमारियों को झेल रहे लोगों की मौत हो रही है और बड़ी संख्या में लोग अस्पताल में भी भर्ती हो रहे हैं।

‘लोगों की जान बचाने में वैक्सीन कारगर’

CDC के मुताबिक, कोविड-19 की वैक्सीन हर संक्रमण को नहीं रोकती है, लेकिन इसकी वजह से उन लोगों में बीमारी की गंभीरता कम हो जाती है जो या तो बुजुर्ग हैं या पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं। इसने कहा कि वैक्सीन की वजह से एक तरफ जहां जिंदगियां बचती हैं, वहीं दूसरी तरफ अस्पताल में भर्ती होने और डॉक्टर के पास जाने वाले लोगों की संख्या में कमी आती है। CDC के आंकड़ों से पता चलता है कि एक अंदाजे के मुताबिक 14 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को 4 नवंबर तक अपडेटेड कोविड-19 वैक्सीन मिल चुकी थी।

‘अतिरिक्त सुरक्षा के लिए जरूरी है वैक्सीन’
CDC ने कहा कि दो-तिहाई से ज्यादा वृद्ध वयस्कों को अपडेट कोविड-19 वैक्सीन नहीं मिली है और उन्हें इस अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता है। डेटा ने नस्ल और जातीयता के आधार पर वैक्सीन लेने में असमानताएं भी दिखाईं। CDC ने बताया कि ऐसे कई सामाजिक, भौगोलिक, राजनीतिक, आर्थिक और पर्यावरणीय कारक हैं जो टीकाकरण की पहुंच और स्वीकृति के लिए चुनौतियां पैदा करते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका ही प्रभावित हुआ था जहां 10.95 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे और 11.83 लाख लोगों की जान गई थी।

Latest World News



Source link

Jameeni Hakikat
Author: Jameeni Hakikat

Leave a Comment

Read More

पिछले 24 घंटे में राज्य के 09 जिलों में वज्रपात से 10 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की,मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

पिछले 24 घंटे में राज्य के 06 जिलों में वज्रपात से 09 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की,मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश