Search
Close this search box.

Follow Us

हमास ने पहली बार रिहा किए 25 बंधक, जिसमें से 13 हैं इजरायल के-देखें वीडियो

israel hamas war- India TV Hindi

Image Source : ANI
हमास ने रिहा किए 13 इजरायली बंधक

गाजा में 48 दिन की भीषण लड़ाई के बाद युद्ध विराम हो गया है और अब इजरायल और हमास 4 दिन तक एक दूसरे पर हमले नहीं करेंगे। इसके साथ ही हमास ने पहली बार 25 बंधकों को रिहा कर दिया है जिसमें से 13 इजरायल के हैं। ये सभी बंधक थाईलैंड के रहने वाले हैं। इन्हें हमास ने रेड क्रॉस को सौंप दिया है। बता दें कि अभी भी हमास के पास 200 से ज्यादा बंधक हैं। हमास और इजरायल के बीच 4 दिन का युद्धविराम हुआ है, उसके बाद पहली बार में 13 बंधकों को रिहा किया गया है। युद्ध के 49 वें दिन बंधकों की रिहाई की गई है। इसके बदले में आज इजरायल भी फिलिस्तीन के 39 कैदी छोड़ेगा,  इन्हें राफा बॉर्डर पर छोड़ा गया है। 

देखें वीडियो

बता दें कि युद्ध के बीच इजरायल की सरकार ने हमास से समझौता कर लिया है। इसके तहत इजरायल हमास के 150 तो हमास इजरायल के 50 बंधकों को रिहा करेगा। अभी तक इजरायल के कुल 236 बंधक हमास के कब्जे में हैं। हमास ने रोजाना 10 बंधक रिहा करने के बदले इजरायल से सीजफायर बढ़ाने की मांग की है।

क्या हुआ था समझौता?

इजरायल और हमास चार दिन के अस्थायी युद्ध विराम पर सहमत हुए थे। समझौते में ये तय किया गया था कि 150 फिलिस्तीन कैदियों की रिहाई के बदले हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा था कि गाजा में बंधक बनाई गईं 50 महिलाओं और बच्चों को चार दिन में रिहा किया जाएगा। इस दौरान युद्ध विराम रहेगा।

240 लोगों को हमास ने बनाया था बंधक

इजराइल पर हमास ने 7 अक्टूबर को बड़ा हमला किया था और अपने साथ हमास के कमांडो 240 बंधकों को ले गए थे। इसके बाद से ही इजराइल भड़का हुआ है। हवाई हमलों और जमीनी हमलों से लगातार इजराइल गाजा पर हमले कर रहा है। इसी बीच कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से संघर्ष विराम हुआ है। इसके तहत हमास और इजराइल बंधकों और कैदियों को छोड़ेंगे। इस डील के लिए कतर और अमेरिका जैसे देश लगातार दबाव बना रहे थे क्योंकि उनके खुद के लोग भी हमास के बंधक बने हुए हैं।

 

Latest World News



Source link

Jameeni Hakikat
Author: Jameeni Hakikat

Leave a Comment

Read More

पिछले 24 घंटे में राज्य के 09 जिलों में वज्रपात से 10 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की,मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

पिछले 24 घंटे में राज्य के 06 जिलों में वज्रपात से 09 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की,मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश