Search
Close this search box.

Follow Us

बड़े सपने देखते हुए दृढ़ता और धीरज” – बिहार पर्यटन के सचिव अभय कुमार सिंह द्वारा एसीएडी खिलाड़ियों को मंत्र

23 से 31 जनवरी, 2024 तक अभ्यास दौर, 1 फरवरी से 31 अक्टूबर तक प्रतियोगी चरण

पटना,29 January 2024 एक्स्ट्रा-सी के तत्वावधान में एसीएडी (ए क्लू ए डे) का राष्ट्रीय उद्घाटन समारोह डीपीएस पटना के प्रांगण में 29 जनवरी, 2024 को आयोजित किया गया ।इस अवसर पर बिहार के विकास आयुक्त श्री विवेक सिंह (आई.ए.एस.) उपस्थित थे जो भारत में क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता/गतिविधियाँ के जनक भी हैं। श्री अभय सिंह-सचिव पर्यटन एवं आईटी विभाग, बिहार को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था. विद्यालय के प्रधानाचार्य एम.आर. बी बिनोद ने सम्मानित अतिथियों का जोरदार स्वागत किया ।

जबकि सेमिनार हॉल के अंदर छात्रों की बड़ी भीड़ अपने मन और आत्मा को प्रबुद्ध करने के लिए सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों से ज्ञान के शब्दों को सुनने के लिए रुकी हुई सांसों के साथ इंतजार कर रही थी, गायक मंडली की प्रार्थना और श्लोक पाठ ने ACAD इवेंट का औपचारिक लॉन्चिंग के लिए उपयुक्त माहौल तैयार किया।
श्री विवेक सिंह, जिन्होंने पूरे भारत में क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड गतिविधि का उत्साहपूर्वक नेतृत्व और पोषण किया है, ने क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड की प्रासंगिकता और महत्व पर प्रकाश डाला, जो अपनी रहस्यमय और मनमौजी चुनौतियों के माध्यम से, सीखने वाले की सोचने की क्षमता को बढ़ाकर उसके जीवन को बदलने में मदद करता है। उनकी विचार प्रक्रिया को नया आकार देना। उन्होंने आगे बताया कि रहस्य को सुलझाने और क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड की पहेली को उजागर करने का एकमात्र मंत्र “दृढ़ता और दृढ़ता” है। इसके बाद श्री अभय ने अपने विचार साझा करते हुए अपने आदर्श को पहचानने और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी यात्रा को सही दिशा में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा का उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने आगे “बड़े सपने देखते हुए” दृढ़ता और धीरज के माध्यम से निरंतर प्रयास करने की आवश्यकता दोहराई ताकि उनके जीवन का पथ चमकती उपलब्धि और गौरवशाली उपलब्धियों से कम न हो।
ACAD, जिसे शुरुआत में 2014 में पेश किया गया था, पहेली प्रेमियों के लिए सबसे प्रतीक्षित वार्षिक आयोजनों में से एक बन गया है। प्रतियोगिता में तीन रोमांचक संस्करण हैं: ACAD, ACAD+ और ACAD सीनियर। ACAD को स्कूली बच्चों के लिए तैयार किया गया है, ACAD+ कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों को लक्षित करता है, जबकि ACAD सीनियर को 60 वर्ष और उससे और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो मानसिक उत्तेजना और जुड़ाव प्रदान करता है।

एसीएडी ने स्कूली छात्रों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है, जो हर दिन एक नया और चुनौतीपूर्ण सुराग पेश करता है। प्रतियोगिता में भाग लेना निःशुल्क है। नए उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करना आवश्यक है, जबकि मौजूदा उपयोगकर्ता अपने वर्तमान उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
ACAD 2024 के लिए अभ्यास दौर 23 जनवरी को शुरू होता है और 31 जनवरी को समाप्त होता है, जिससे प्रतिभागियों को प्रारूप और चुनौतियों से परिचित होने का मौका मिलता है। प्रतिस्पर्धी चरण 1 फरवरी से शुरू होगा और 31 अक्टूबर, 2024 तक जारी रहेगा।
ACAD और ACAD+ के लिए सुराग www.crypticsingh.com पर अपराह्न 03:30 बजे और 03:35 बजे अपलोड किया जाता है और उत्तर जमा करने की अंतिम तिथि अगले दिन अपराह्न 03:00 बजे है। एसीएडी सीनियर के लिए दोपहर 12:30 बजे सुराग प्रदान किया जाता है और अगले दिन दोपहर 12:00 बजे तक उत्तर जमा करने की अनुमति होती है।
संगठन टॉपर्स को रोमांचक पुरस्कार और प्रमाणपत्रों से पुरस्कृत करता है। छात्रों के बीच क्रॉसवर्ड हल करने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अधिकतम पंजीकरण वाले संस्थानों को पुरस्कृत भी किया जाता है।

Jameeni Hakikat
Author: Jameeni Hakikat

Read More