Search
Close this search box.

Follow Us

मुख्यमंत्री ने श्रीराम जानकी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, समस्तीपुर का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने श्रीराम जानकी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, समस्तीपुर का किया लोकार्पण

पटना, 21 जनवरी 2024 : मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज समस्तीपुर जिला के सराय रंजन में 591 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का फीता काटकर एवं शिलापट्ट अनावरण कर लोकार्पण किया। 500 बेडवाले इस अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से युक्त चिकित्सा की सुविधा होगी। यहां प्रति वर्ष मेडिकल के 100 विद्यार्थियों का नामांकन होगा। श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भूकपरोधी बनाया गया है। यह ग्रीन बिल्डिंग है। अस्पताल परिसर में ही अधीक्षक, प्राचार्य, चिकित्सक, कर्मीगण एवं छात्र-छात्राओं के लिए आवासन की व्यवस्था की गई है। मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए धर्मशाला का भी प्रावधान कराया गया है।

श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का उद्घाटन करने के पश्चात् मुख्यमंत्री ने अस्पताल के विभिन्न हिस्सों का निरीक्षण किया। इसके पश्चात् सभा कक्ष में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निर्माण कार्यों एवं यहां की व्यवस्थाओं के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। इस दौरान श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल पर आधारित एक लघु फिल्म की प्रस्तुति दी गई।

मुख्यमंत्री ने श्रीराम जानकी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, समस्तीपुर का किया लोकार्पण

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अस्पताल आधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं से युक्त बनाया गया है। यह बहुत सुंदर अस्पताल बना है। इसका आज उ‌द्घाटन हुआ है, यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। हम पहले भी यहां आकर इसके निर्माण कार्य को देखते रहे हैं। उद्घाटन के साथ ही आज से यहां मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। इस क्षेत्र के लोगों को अपने इलाज के लिए अन्य कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मरीजों को यहां सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। श्रीराम जानकी मठ द्वारा इस अस्पताल के निर्माण के लिए जमीन दान दी गई थी, इसलिए इस अस्पताल का नाम श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवंअस्पताल रखा गया है। इस अस्पताल के निर्माण में केंद्र सरकार ने भी सहयोग दिया है। यहअस्पताल बड़ा और अच्छा बना है। यहां अभी 500 बेड की सुविधा है लेकिन भविष्य में 1000बेड का अस्पताल बनाने के लिए काम किया जाएगा और मेडिकल के छात्रों के नामांकन कीसंख्या भी बढ़ाई जाएगी।

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने श्रीराम जानकी कॉलेज अस्पताल परिसर में जनसभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का आज उद्घाटन हुआ है। यह सुंदर अस्पताल बना है जहां इलाज की सभी प्रकार की सुविधा होगी। आप सभी को इलाज के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा। इतनी बड़ी संख्या में आप सभी यहां उपस्थित हुए हैं, मैं आप सभी का अभिनंदन करता हूं। कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव और वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्यमंत्री श्री विजय कुमार चौधरी ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने श्रीराम जानकी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, समस्तीपुर का किया लोकार्पण

इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय, उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री श्री आलोक कुमार मेहता, बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री महेश्वर हजारी, सांसद श्रीरामनाथ ठाकुर, विधायक श्री अजय कुमार, विधायक श्री राजेश सिंह, विधायक श्री रणविजय साहू, विधायक श्री वीरेंद्र पासवान, विधायक श्री अख्तरूल इस्लाम शाहीन, पूर्व सांसद श्रीमती अश्वमेध देवी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री दिनेश कुमार, दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त श्री मनीष कुमार, दरभंगा प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री बाबू राम, समस्तीपुर के जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह, समस्तीपुर के पुलिस अधीक्षक श्री विनय तिवारी, श्रीराम जानकी अस्पताल एवं कॉलेज की अधीक्षक डॉ० अलका झा, प्राचार्य डॉ० आभारानी सिन्हा सहित वरीय अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

बिहार मंत्रिपरिषद के निर्णय

राम सबके है :- रंजीता रंजन,पूर्व सांसद

Jameeni Hakikat
Author: Jameeni Hakikat

Leave a Comment

Read More

पिछले 24 घंटे में राज्य के 09 जिलों में वज्रपात से 10 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की,मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

पिछले 24 घंटे में राज्य के 06 जिलों में वज्रपात से 09 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की,मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश